अपने PC का Graphics Card (GPU) कैसे चेक करे

PC ka Graphics Card (GPU) Kaise check kare

सभी कंप्यूटरों में ग्राफिक्स हार्डवेयर होता है जो आपके डेस्कटॉप को ड्रॉ करने और वीडियो को डिकोड करने से लेकर पीसी गेम्स की मांग करने तक सब कुछ संभालता है। अधिकांश आधुनिक PC में Intel, NVIDIA, या AMD द्वारा बनाए गए ग्राफिक्स प्रोसेसिंग यूनिट (GPUs) होते हैं।

जबकि आपके कंप्यूटर का सीपीयू और रैम भी महत्वपूर्ण है, जब पीसी गेम खेलने की बात आती है तो GPU आमतौर पर सबसे महत्वपूर्ण component होता है। यदि आपके पास एक शक्तिशाली पर्याप्त GPU नहीं है, तो आप नए PC गेम नहीं खेल सकते हैं – या आपको उन्हें कम ग्राफ़िकल सेटिंग्स के साथ खेलना पड़ सकता है। कुछ कंप्यूटरों में लो-पावर “ऑनबोर्ड” या “integrated” ग्राफिक्स होते हैं , जबकि अन्य में शक्तिशाली “dedicatetd” या “discrete” ग्राफिक्स कार्ड होते हैं (कभी-कभी वीडियो कार्ड कहा जाता है।) इस तरह से केक करे  कि आपके Windows पीसी में ग्राफिक्स हार्डवेयर क्या है।

Windows 10 पर, आप टास्क मैनेजर से अपनी GPU जानकारी और उपयोग के विवरण की जांच कर सकते हैं। टास्कबार पर राइट-क्लिक करें और “टास्क मैनेजर” चुनें या इसे खोलने के लिए Windows + Esc दबाएं ।

विंडो के शीर्ष पर “display” टैब पर क्लिक करें – यदि आपको टैब नहीं दिखते हैं, तो “more” पर क्लिक करें। साइडबार में “GPU 0” चुनें। GPU के निर्माता और मॉडल का नाम विंडो के ऊपरी दाएं कोने में प्रदर्शित होता है।

आप अन्य जानकारी भी देखेंगे, जैसे कि आपके GPU पर dedicatetd मेमोरी की मात्रा, इस विंडो में। Windows 10 के टास्क मैनेजर यहां आपके GPU उपयोग को प्रदर्शित करता है, और आप एप्लिकेशन द्वारा GPU उपयोग भी देख सकते हैं ।

यदि आपके सिस्टम में कई GPU हैं, तो आप यहाँ “GPU 1” इत्यादि भी देखेंगे। प्रत्येक एक अलग भौतिक GPU का प्रतिनिधित्व करता है।

Windows के पुराने versions, जैसे कि Windows 7, आप इस जानकारी को direct x डायग्नोस्टिक टूल में पा सकते हैं । इसे खोलने के लिए, Windows + आर दबाएं, दिखाई देने वाले रन डायलॉग में “dxdiag” टाइप करें और एंटर दबाएं।

“display” टैब पर क्लिक करें और “डिवाइस” अनुभाग में “नाम” फ़ील्ड देखें। आपके GPU में निर्मित वीडियो मेमोरी (VRAM) की मात्रा जैसे अन्य आँकड़े भी यहाँ सूचीबद्ध हैं।

यदि आपके सिस्टम में कई GPU हैं – उदाहरण के लिए, जैसे लैपटॉप में बैटरी पावर पर उपयोग के लिए कम-पावर वाले इंटेल GPU और प्लग-इन में गेमिंग के लिए एक हाई-पावर NVIDIA GPU होता है और आप गेमिंग को नियंत्रित कर सकते हैं। Windows 10 की सेटिंग्स ऐप से उपयोग होता है। ये नियंत्रण भी NVIDIA Control  Panel  में बनाए गए हैं ।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *