COMBIFLAM TABLET की जानकारी हिंदी में।

COMBIFLAM TABLET ki jankari hindi me

उत्पादक: सनोफी इंडिया लिमिटेड
साल्ट कंपोजिशन :Ibuprofen (400mg) + Paracetamol/Acetaminophen (325mg)
NOTE: प्रिस्क्रिप्शन आवश्यक है

कॉम्बिफ्लेम टैबलेट के उपयोग

  • दर्द से राहत
  • बुखार

COMBIFLAM TABLET के दुष्प्रभाव

  • नाराज़गी
  • खट्टी डकार
  • जी मिचलाना
  • पेट दर्द

COMBIFLAM TABLET का उपयोग कैसे करें

इस दवा को अपने चिकित्सक द्वारा बताई गई खुराक और अवधि में लें। इसे पूरी तरह से निगल लें। इसे चबाएं, कुचलें या तोड़ें नहीं।

COMBIFLAM TABLET कैसे काम करता है

Combiflam Tablet दो दवाओं का एक संयोजन है: इबुप्रोफेन और पेरासिटामोल / एसिटामिनोफेन। यह कुछ chemical messengers की रिहाई को अवरुद्ध करके काम करता है जो बुखार, दर्द और सूजन (लालिमा और सूजन) का कारण बनते हैं।

COMBIFLAM TABLET संबंधित चेतावनी

शराब

Combiflam Tablet के साथ शराब का सेवन करना असुरक्षित है। शराब के साथ Ibuprofen + Paracetamol / Acetaminophen लेने से लीवर को नुकसान हो सकता है।

गर्भावस्था

गर्भावस्था के दौरान Combiflam Tablet का उपयोग करना असुरक्षित हो सकता है।
पशु अध्ययनों ने भ्रूण पर प्रतिकूल प्रभाव दिखाया है, हालांकि, सीमित मानव अध्ययन हैं। गर्भवती महिलाओं में उपयोग से होने वाले लाभ जोखिम के बावजूद स्वीकार्य हो सकते हैं।कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।

स्तनपान

Combiflam Tablet का उपयोग स्तनपान के दौरान करना सुरक्षित है। मानव अध्ययनों से पता चला है कि या तो दवा महत्वपूर्ण मात्रा में स्तनदूध में नहीं जाती है या बच्चे को विषाक्तता का कारण नहीं है।

ड्राइविंग

Combiflam Tablet आमतौर पर ड्राइव करने की आपकी क्षमता को प्रभावित नहीं करता है।

गुर्दा

गुर्दे की बीमारी के रोगियों में कॉम्बिफ्लेम टैबलेट का प्रयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। Combiflam Tablet की खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
गंभीर गुर्दे की बीमारी के रोगियों में कॉम्बिफ्लेम टैबलेट का उपयोग करने की सलाह नहीं दी जाती है। इस दवा का दीर्घकालिक उपयोग गुर्दे के कार्य को प्रभावित कर सकता है।

जिगर

यकृत रोग के रोगियों में कॉम्बिफ्लेम टैबलेट का उपयोग सावधानी के साथ किया जाना चाहिए। Combiflam Tablet की खुराक समायोजन की आवश्यकता हो सकती है। कृपया अपने चिकित्सक से परामर्श करें।
हालांकि, गंभीर जिगर की बीमारी और सक्रिय यकृत रोग वाले रोगियों में Combiflam Tablet के उपयोग की अनुशंसा नहीं की जाती है।

विशेषज्ञो कि सलाह

  • दर्द, सूजन और बुखार से राहत के लिए आपको यह संयोजन दवा दी गई है।
  • पेट खराब होने से बचने के लिए इसे भोजन के साथ लें।
  • इससे चक्कर और नींद आ सकती है। जब तक आप यह नहीं जानते कि आपको किस तरह से प्रभावित करता है, तब तक ड्राइव न करें या ऐसा कोई काम न करें जिसके लिए मानसिक ध्यान देने की आवश्यकता हो।
  • Combiflam Tablet लेते समय शराब का सेवन करने से बचें क्योंकि इससे अत्यधिक उनींदापन हो सकता है और जिगर की क्षति का खतरा बढ़ सकता है।
  • पहले अपने डॉक्टर से पूछे बिना इसे किसी अन्य दवाई के साथ नहीं लें जिसमें पेरासिटामोल (दर्द / बुखार या खांसी-जुकाम के लिए दवाएं) हों।
  • इसे अपने चिकित्सक द्वारा निर्धारित खुराक और अवधि के अनुसार लें। लंबे समय तक उपयोग से पेट में रक्तस्राव और गुर्दे की समस्याएं हो सकती हैं।

पूछे जाने वाले प्रश्न

Q. कॉम्बिफ्लेम क्या है?

कॉम्बिफ्लेम दो दवाओं का एक संयोजन है: इबुप्रोफेन और पेरासिटामोल। यह दवा दर्द और सूजन से राहत देने में मदद करती है। यह शरीर में कुछ रासायनिक पदार्थों के स्तर को कम करके काम करता है जो दर्द और सूजन का कारण बनते हैं।

प्र। क्या कॉम्बिफ्लेम का उपयोग करना सुरक्षित है?

कॉम्बिफ्लेम अधिकांश रोगियों के लिए सुरक्षित है। हालांकि, कुछ रोगियों में, यह मतली, उल्टी, पेट दर्द, नाराज़गी, दस्त, और अन्य असामान्य और दुर्लभ दुष्प्रभावों जैसे कुछ अवांछित आम दुष्प्रभाव पैदा कर सकता है। अपने चिकित्सक को सूचित करें यदि आप दवा के कारण किसी भी लगातार समस्या का अनुभव करते हैं।

Q. जब मेरा दर्द दूर हो जाता है तो क्या मैं कॉम्बिफ्लेम लेना बंद कर सकता हूं?

कॉम्बिफ्लेम को अपने चिकित्सक द्वारा सलाह के अनुसार जारी रखा जाना चाहिए, यदि आप लंबे समय तक दर्द से जुड़ी स्थिति के लिए दवा का उपयोग कर रहे हैं। इसे बंद किया जा सकता है यदि आप इसे अल्पकालिक दर्द से राहत के लिए उपयोग कर रहे हैं।

प्र। क्या कॉम्बिफ्लेम के उपयोग से मतली और उल्टी हो सकती है?

हां, Combiflam के उपयोग से मतली और उल्टी हो सकती है। इसे दूध, भोजन या एंटासिड के साथ लेने से मतली को रोका जा सकता है। इस दवा के साथ वसायुक्त या तले हुए खाद्य पदार्थ लेने से बचें। उल्टी होने की स्थिति में, बार-बार छोटे-छोटे घूंट लेकर पर्याप्त मात्रा में पानी या अन्य तरल पदार्थों का सेवन करें। अपने चिकित्सक से बात करें यदि उल्टी बनी रहती है और आपको निर्जलीकरण के लक्षण दिखाई देते हैं, जैसे कि गहरे रंग के और मजबूत-महक वाले मूत्र और पेशाब की कम आवृत्ति। अपने डॉक्टर से बात किए बिना कोई अन्य दवा न लें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *