अपने स्मार्टफोन के android वर्जन को कैसे जानें

Apne smartphone ke android version ko kaise jane

यदि आपके पास हाल ही में एक फ़ोन है, तो आपके पास शायद android 8.1 ओरेओ या android 9 pie है, लेकिन प्रत्येक ब्रांड की लॉन्चिंग अपडेट की अपनी गति है, इसलिए यह तथ्य कि android 9 pie नवीनतम स्थिर version है (अभी नवीनतम उपलब्ध है) तीसरा बीटा है Android के 10 Q) का मतलब यह नहीं है कि आपके पास यह है। इसलिए, हम देखेंगे   कि android के version को कैसे जानना है    जो आप अपने डिवाइस पर उपयोग कर रहे हैं।

अपने स्मार्टफोन के android वर्जन को कैसे जानें

प्रक्रिया बेहद सरल है  , इतना ही नहीं आपको केवल अपने मोबाइल पर दो या तीन क्लिक करने की आवश्यकता है। आपको किसी भी प्रकार के आवेदन की आवश्यकता नहीं है, बस निम्नलिखित चरणों का पालन करें:

  1. “सेटिंग” ऐप खोलें।
  2. “सिस्टम” पर जाएं।
  3. शीर्ष पर दिखाई देने वाले खोज इंजन में,   “Android version” लिखें  ।  उस एक्सेस पर क्लिक करें जो खोज परिणामों में दिखाई देगा।
  4. फिर, आपका मोबाइल आपके द्वारा इंस्टॉल किए गए android का version दिखाएगा, जिसे आमतौर पर “android 8.1.0”, “android 9.0”, “android 7.1.2”, आदि के रूप में व्यक्त किया जाता है।

इसके साथ यह जानने के लिए पर्याप्त से अधिक है कि क्या आपका मोबाइल किसी फ़ंक्शन या एप्लिकेशन के साथ संगत होगा, लेकिन यहां नीचे आपके पास पत्राचार की एक तालिका है, ताकि आप जान सकें कि समायोजन के अनुरूप दिखाई देने वाले अंको का सटीक version कौन सा है।   सामान्य शब्दों में, जितने अधिक अंक होंगे, आपका मोबाइल उतना अधिक अपडेट होगा  ।

VERSION FIRST NAME
2.3.3 – 2.3.7 Gingerbread
4.0.3 – 4.0.4 Ice Cream Sandwich
4.1.X – 4.3 Jelly Bean
4.4 Kit Kat
5.0 – 5.1 Lollipop
6.0 Marshmallow
7.0 – 7.1 Nougat
8.0 – 8.1 Oreo
9 Pie

ध्यान में रखने के लिए एक और पहलू    android सुरक्षा patch का स्तर है  ।  आप इसे “Android version” अनुभाग के ठीक नीचे देख सकते हैं और इसे “1 मई, 2019” के रूप में व्यक्त किया जाता है। यह महत्वपूर्ण है कि यह जितना संभव हो उतना हाल ही में हो, ऐसा कुछ जो निर्माता आमतौर पर उन अपडेट के माध्यम से प्राप्त करते हैं जो वे समय-समय पर तैनात करते हैं।  इसलिए, जब भी आपका फोन आपको सूचित करता है कि आपके पास एक अपडेट लंबित है, तो इसे डाउनलोड करें और इसे इंस्टॉल करें, क्योंकि यह बग और विफलता को सही करेगा और इसलिए, आपके डिवाइस को अधिक सुरक्षित डिवाइस बना देगा।